Sunday 23 August 2015

कहते हैं भगवान की नजर में सभी एकसमान हैं। भगवान का घर ही एक ऐसा स्थान है जहां कोई भेदभाव नहीं होता। हिंदू धर्म से संबंधित अधिकतर मंदिर भारत में ही स्थापित हैं लेकिन बहुत से मंदिर ऐसे हैं जहां केवल पुरुष ही प्रवेश कर सकते हैं महिलाएं प्रवेश नहीं कर सकती ऐसा क्यों है औऱ कहां हैं यह मंदिर आईए जानें
संसार के अमीर मंदिरों की श्रेणी में आने वाला केरल का पद्मनाभ मंद‌िर जिसमें बहुत से रहस्य समाए हैं। उसके बहुत से भाग ऐसे हैं जहां महिलाएं नहीं जाती केवल पुरूष ही दर्शनों के लिए जाते हैं।
राजस्‍थान के पुष्कर में भगवान शिव के पुत्र कुमार कार्त‌िकेय का एक दर्शनीय मंदिर है। कहते हैं की इस स्थान पर कुमार कार्त‌िकेय तपस्या करने के लिए आए थे और अप्सराओं ने उनकी तपस्या को भंग करने का प्रयास किया था शायद इसलिए ही इस मंदिर में महिलाएं नहीं जा सकती।
केरल में अवस्थित सबरीमाला के अयप्पा मंद‌िर में 10 से 50 साल की मह‌िलाएं प्रवेश नहीं कर सकती। संसार भर से बहुत से पुरूष भक्त यहां दर्शनों के ल‌िए आते हैं।
छत्तीसगढ़ के धमतरी से पांच किलोमीटर की दूरी पर ग्राम पुरूर में स्थित आदि शक्ति माता मावली के मंदिर की अनोखी परंपरा है।  मावली माता ने सपने में बताया था की अभी तक वह कुंवारी हैं, इसलिए मेरे दर्शन के लिए महिलाओं का यहां आना वर्जित रखा जाए। तब से इस मंदिर में सिर्फ पुरुष ही दर्शन के लिए पहुंचते हैं। महिलाओं के लिए परिसर में एक छोटे से मंदिर का निर्माण कराया गया है, जहां महिलाएं माता के दर्शन कर अपनी मन्नतें मांगती हैं।
केवल हिंदू मंदिरों में ही नहीं जैन मंदिर में भी महिलाओं के प्रवेश पर रोक है। मध्यप्रदेश के बैतूल ज‌िले में मुक्तग‌िरी का जैन मंद‌िर है। यहां भी म‌ह‌िलाएं नहीं जा सकती।

No comments:

Post a Comment