Thursday 2 April 2015

रामायण के असाधारण चरित्र !
* ६०,००० वर्ष की आयु मैं राजा दशरथ के बच्चे पैदा होते हैं। वे भी हवनकुंड से पैदा हुऐ एक व्यक्ति की दी गई खीर खाने से गर्भवती  हुई रानियों से [बालकाण्ड ,सर्ग १६].
* राजा सगर की पत्नी ६०,००० बच्चों को जन्म देती है [बालकाण्ड ,सर्ग ३८ ].
* अहल्या नामक एक नारी हज़ारों वर्षो तक केवल हवा खाकर जीवित रहती है [बालकाण्ड,सर्ग ४८].
* एक गाय पल भर मैं इच्छित वस्तु उपस्थित कर देती है [बालकाण्ड,सर्ग ५४].
* राम ११,००० वर्ष तक राज्य करते हैं. [बालकाण्ड,सर्ग ९७].
* ५,००० वर्ष की आयु लड़कपन की सीमा मैं है [उत्तरकाण्ड ,सर्ग ७३].
* जटायु नामक ग़ीध संस्कृत मैं प्रश्नोतर करता है [अरण्यकाण्ड ].
* एक बंदर ८०० मील चौड़े सागर को एक छलांग मैं फांद जाता है [सुंदरकांड ].
* रामरावण युद्ध मैं मरने वाले वानर और रीछ शाम को फिर जीवित हो जाते हैं [युद्धकाण्ड ,सर्ग १२०].
* कुम्भकर्ण पैदा होते ही कई हज़ार लोगों को खा जाता है [युद्धकाण्ड,सर्ग ६१].
* ऋषि अगस्त्य के आगे निर्जीव पर्वत विंध्यांचल सिर झुका देता है [अरण्यकाण्ड ,सर्ग ११].
* राम अकेले ही ७२ मिनटों से भी कम समय मैं १४,००० राक्षसों को धनुषबाण से मार गिराते हैं [अरण्यकाण्ड,सर्ग ३०].
* केसरी की पत्नी अंजना हवा के चलने मात्र से गर्भवती हो जाती है.[उत्तरकाण्ड ,सर्ग ३५]।
* एक वानर का बच्चा कई लाख मील अंतरिक्ष् मैं ऊपर जाता है और सूर्य को मुख मैं बंद कर लेता है [उत्तरकाण्ड ,सर्ग ३५].
* राजा ययाति अपने बेटे  से उसका यौवन ले लेता है और कई वर्षों के बाद उसे लौटा देता है [उत्तरकाण्ड ,सर्ग ५९].
* शम्बूक नामक शूद्र को तपस्या करने के आरोप मैं जब राम मार डालता है तो एक मृत ब्राह्मण बच्चा जीवित हो जाता है [उत्तरकाण्ड,सर्ग ७६].
यह कुछ मुख्य स्थल ही गिनाये गये हैं अन्यथा लिस्ट काफी लम्बी है !

No comments:

Post a Comment