Friday 16 January 2015

वास्तुशास्त्र या पाखंडशास्त्र ?
मॉडर्न किचन बच्चों की शिक्षा व गर्भ धारण में बाधक तथा शुत्रता का कारण !
वर्तमान में बन रहे कई नए मकानों और फ्लैट्स में पश्चिम देशों की तर्ज पर किचन बन रहे हैं, जिसमें किचन सीधा लिविंग रूम में इस प्रकार जुड़ा होता है कि, किचन लिविंग का विस्तार नजर आता है। किचन में कोई दरवाजा नहीं होता। इसी प्रकार कई छोटे आकार के घरों में देखने में आता है कि, घर का खाना उस कमरे के कोने में बनाया जाता है जहां घर के लोग आए मेहमानों से मिलते हैं, टीवी देखते हैं, पढ़ते
हैं, अर्थात् उनका यही लिविंग रूम होता है।
इसी प्रकार कुछ घरों में किचन हाल के एकदम सामने होता है जहां किचन में दरवाजा नहीं होता। जरूरत पड़ने पर किचन के गेट पर केवल पर्दा लटका दिया जाता है। घर में किचन की यह स्थिति बहुत ही खतरनाक और अशुभ होती है। ऐसे किचन से उत्पन्न वास्तुदोषों का प्रभाव इस प्रकार होता है - उस घर में रहने वालों की आपसी रिश्तेदारों के साथ शत्रुता रहती है।
गृहस्वामी के कितने ही मित्र हो धीरे-धीरे वह दूर होते जाते हैं। घर की वह महिला जो गर्भधारण करने की उम्र में है, उसे गर्भधारण करने में या बच्चा होने में परेशानियां आती है। उस घर के बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की नहीं कर पाते। किचन के इस वास्तुदोष को दूर करने के लिए किचन में दरवाजा लगाएं ताकि किचन और लिविंग रूम अलग-अलग हो जाए।

No comments:

Post a Comment