Wednesday 29 October 2014

बलात्कार रोकने के लिए अब महिलाओं के कपड़ों पर देवी-देवताओं की तस्वीरें छापी जायेंगीः केंद्र ;
"जब हनुमान जी अपनी गदा लिये हर लड़की के साथ खड़े दिखाई देंगे तो बुरे से बुरा आदमी भी लड़की को घूरने से पहले दस बार सोचेगा।”
नयी दिल्ली. केंद्र सरकार ने बलात्कार रोकने के लिए अब आख़िरी उपाय आज़माने का फ़ैसला कर लिया है। सरकार ने तय किया है कि देश की सभी महिलाओं को देवी-देवताओं की तस्वीरों वाले कपड़े पहनाये जायेंगे। इस परियोजना को उसने ‘हारे को हरिनाम’ (हाकोहा) नाम दिया है।
पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाते हुए केंद्र से पूछा था कि “बलात्कार रोकने के लिए सरकार क्या कर रही है?” इसके जवाब में सरकार ने आज कोर्ट को बताया कि “हमने लड़कियों को बुर्क़े से लेकर बोरी तक सबकुछ पहनाकर देख लिया, लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हुआ।”
सरकार की ओर से कोर्ट में पेश हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल मदन गोपाल ने कहा कि “माई लॉर्ड! अब ये साबित हो चुका है कि बलात्कार के लिए लड़कियों के कपड़े ही दोषी हैं, लड़के नहीं! और चूंकि हम लड़कों को तो बदल नहीं सकते, इसलिए हमने कपड़ों को बदलने का फ़ैसला किया है।”
“माई लॉर्ड! लोहे को लोहा ही काटता है। अब तक कपड़ों की वजह से बलात्कार होते थे, अब कपड़ों की वजह से ही रुकेंगे भी! जब हनुमान जी अपनी गदा लिये हर लड़की के साथ खड़े दिखाई देंगे तो बुरे से बुरा आदमी भी लड़की को घूरने से पहले दस बार सोचेगा।”
जब कोर्ट ने पूछा कि “हमारे देश में इतने सारे क़ानून हैं, तो फिर आपको भगवान की क्या ज़रूरत पड़ गई?”, इस पर श्री गोपाल ने जवाब दिया कि “माई लॉर्ड! अपनी खुशी से भगवान को कौन याद करता है!”
“वैसे भी हमारी महिलाएं इनडायरेक्टली हमेशा से भगवान के भरोसे ही तो रहती आई हैं। फ़र्क बस इतना है कि अब डायरेक्टली भी रहेंगी।”, इसके बाद एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ने कपड़ों के कुछ सैंपल पेश करते हुए कहा कि “सूट-सलवारों पर सबसे ज़्यादा भगवान कृष्ण का फ़ोटो छापा जायेगा क्योंकि द्रोपदी की लाज उन्होंने ही बचाई थी।”
कोर्ट से निकलने के बाद श्री गोपाल ने पत्रकारों को बताया कि “शुरुआत में ‘हाकोहा’ को ट्रायल के तौर पर दिल्ली में लागू किया जायेगा। अगर यह योजना क़ामयाब रही तो फिर इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा।” अंत में उन्होंने उम्मीद जताई कि “अब कुछ ही दिनों में लड़कियों के भी अच्छे दिन आ जायेंगे।”
उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एनडी तिवारी ने इस फ़ैसले की आलोचना करते हुए कहा है कि “ये सरकार इस देश के मर्दों को जानती नहीं क्या? इन्होंने लड़कियों के साथ-साथ भगवान की इज़्ज़त को भी ख़तरे में डाल दिया है।”
[FN].

No comments:

Post a Comment