Tuesday 1 January 2019

भारत के सब से अमीर 10 मंदिर
केरल का पद्मनाभन मंदिर, आंध्र प्रदेश का तिरुमाला तिरुपति वैंकटेश्वर, शिरडी साईं बाबा मंदिर, जम्मू का वैष्णो देवी मंदिर, मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर, अमृतसर का गोल्डन टैंपल, मदुरई का मीनाक्षी मंदिर, पुरी का जगन्नाथ मंदिर, वाराणसी का काशी विश्वनाथ और गुजरात का सोमनाथ मंदिर.
केरल का पद्मनाभन मंदिर देश का ही नहीं वरन दुनिया का सब से अमीर मंदिर है. इस मंदिर की कुल संपत्ति की कीमत 20 बिलियन डौलर आंकी गई है, जो मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति की कीमत से भी अधिक है.
इन मंदिरों में हर साल करोड़ों रुपयों का चढ़ावा चढ़ता है. इन के अलावा हीरा, सोना, चांदी अलग से. ये तो प्रसिद्ध मंदिरों की बातें हैं. लेकिन छोटेछोटे मंदिर, यहां तक कि सड़क के किनारे पीपल के पेड़ के नीचे बने एक छोटे से मंदिर और छोटे से छोटे पूजन में भी पंडेपुजारियों की जेबें भरना हिंदू समाज हिंदुत्व समझता है, ईश्वरभक्ति समझता है.
किसी के बुजुर्ग मातापिता बीमार होंगे तो भले ही बेटा उन के इलाज पर इतना पैसा खर्च नहीं करेगा, उन की देखभाल के लिए छुट्टी नहीं ले पाएगा, लेकिन उन की मृत्यु के बाद 13वीं तक छुट्टी भी लेगा और उन की 13वीं, बरसी वह सारे कर्मकांड निभा कर पंडितों को खूब दानदक्षिणा भी देगा और पुण्य कमाएगा. अजीब सोच है, अजीब विचार हैं. विचित्र मार्ग है हिंदू धर्म का व ईश्वरभक्ति का.

No comments:

Post a Comment