Thursday 21 November 2013

ऐक ब्राह्मणो का देव उठान नामक त्यौहार है । चार महीने सोने के बाद ॉऊस दीन सभी देवता जाग जायेंगे । कहने का मतलब ये है कि सभी देवता सिर्फ आठ महीने काम करते हैं और चार महीने सिर्फ और सिर्फ सोते हैं । हिन्दू मान्यताओं के अनुसार सभी देवताओं के अपने अपने अलग अलग कार्य या विभाग बंटे हुए हैं -
1. सूर्य को भी एक देवता बताया गया है । अगर देवता चार महीने सोये रहे तो सूर्य कैसे निकला ? अगर सूर्य इसी दशा में सो गया था तो फिर उसने अपनी दिशा कैसे बदली ? अगर वो पूर्व में सोया था तो पूर्व में ही रहना चाहिए था अगर वो पश्चिम में सोया था तो पश्चिम में ही रहना चाहिए थे । उसने अपनी दिशा कैसे बदली ? इन चार महीनों में दिन और रात कैसे हुए ?
2. सूर्य के बारे में कही गयी सभी बाते चंद्रमा पर भी लागू होती हैं । चंद्रमा ने अपनी दिशा और दशा कैसे बदली और दिन और रात बदलने में वो किस प्रकार सहायक हुआ जबकि वो सोया हुआ था ?
3. वायु का देवता पवन भी सोया हुआ था तो फिर इस धरती पर वायु का संचार कैसे हुआ ? पवन देव की मौजूदगी में कैसे लोगो को प्राण वायु प्राप्त हुयी और कैसे जीवन संभव हो पाया ?
4. जब देवी अन्नपूर्णा भी सो गयी तो फिर पृथ्वी पर चार महीने तक अन्न की प्राप्ति कैसे हुई ? चार महीने तक अन्न के अभाव में लोग मृत्यु को कैसे प्राप्त नहीं हुए ?
5. जल के देवता भी जब चार माह तक सोये रहे तो पृथ्वीवासियों को चार माह तक जल कहाँ से किसने उपलब्ध कराया और बिना जल के जीवन कैसे संभव हो पाया ?
6. चार महीने तक विद्या की देवी लक्ष्मी भी सोती रही फिर जबकि अभी चार महीने का समय ही विद्यालय खुले हुए को हुआ है । अगर चार महीने ( जुलाई से अक्टूबर तक ) सरस्वती सोती ही रहती है फिर विद्यालयों को जुलाई में खोलने का क्या फायदा ? जब विद्या की देवी सरस्वती ज्ञान देने के लिए ही उपलब्ध नहीं हैं तो अध्यापक कहाँ से विद्या देंगे और विद्यार्थी कहाँ से ज्ञान प्राप्त करेंगे ?
7. चार महीनों तक अग्निदेव भी पूरी तरह निद्रा में मगन रहे फिर सभी के घर अग्नि कहाँ से प्रकट हो गयी ? बिना अग्नि के मानव जीवन ठप क्यों नहीं हुआ ?
8. चार महीनों तक वरुण देव भी सोते रहे फिर भी देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होती रही क्यों ? यहाँ तक कि भारत के दो वनडे मैच भी बारिश के कारण रद्द करने पड़े ।
9. नौ महीने तक स्वप्न देव भी सोते रहे फिर भी शोभन सरकार जैसे साधुओं को स्वप्न आते रहे क्यों जबकि स्वप्न देव तो गहरी निद्रा में सोये हुए थे और देश का पचास लाख से अधिक रुपया बर्बाद हो गया ।
10. सभी देवता कुम्भकर्ण के छोटे भाई तो नहीं हैं जो चार महीने सोते हैं और आठ महीने जागते हैं ?

No comments:

Post a Comment